Are You Living In Delhi !! And Facing Problem



Are You facing problem with power cut, water problem, Govt. Employee harassment. Don't Worry. Have patience. Write complain with concerned department. They will help you to solve your problems. Here are some Delhi based govt. grievance department contact details for your help.


बिजली [ELECTRICITY]
दिल्ली में पावर सप्लाई इन तीन कंपनियों के जिम्मे है :

Bses Rajdhani Power Ltd. (BRPL)
Bses Yamuna Power Ltd. (BYPL)
Tata Power Delhi Distribution
Ltd. (TPDDL)

BRPL
www.bsesdelhi.com
पावर सप्लाई, नया कनेक्शन, मीटर, बिल या करप्शन से जुड़ी शिकायत के लिए
ईमेल :brpl.customercare@reliaueada.com
फोन : 011-3999-9707 (24 घंटे, सातों दिन)

BYPL
पावर सप्लाई, मीटर, नया कनेक्शन, बिल में गड़बड़ी या करप्शन से जुड़ी शिकायत के लिए
ईमेल : bypl.customercare@reliaueada.com
फोन : 011-3999-9808 (24 घंटे, सातों दिन)


TPDDL
www.ndpl.com

पावर सप्लाई, नया कनेक्शन, मीटर, बिल से जुड़ी शिकायत के लिए ईमेल : customercare@tatapowerddl.com
फोन : 011-6611-1912/6640-4040 (24 घंटे, सातों दिन)
स्ट्रीट लाइट से जुड़ी शिकायत के लिए (24 घंटे, सातों दिन)
फोन : 011-6640-4444

दिल्ली जल बोर्ड [ DELHI JAL BOARD]
www.delhijalboard.nic.in
ईमेल : cecdelhi.djb@nic.in

वॉटर इमर्जेंसी और सीवर की समस्या [WATER EMERGENCY AND SEWAGE]
सेंट्रल कंट्रोल रूम : 1916
फोन : 011-2353-8495
सीईओ, जल बोर्ड : 011-2351-1658
मुख्यमंत्री दफ्तर : 011-2339-2290
पानी संबंधी शिकायत होने पर अपने मोबाइल फोन से नीचे लिखे मुताबिक 53030 पर sms भी कर सकते हैं।

-
पानी न आने पर लिखें DJB W
-
पानी का टैंकर मंगाने के लिए DJB T
-
गंदा पानी आने पर DJB C
-
पानी लीक होने पर DJB L
-
सीवर ब्लॉक होने पर DJB B

-
मीटर से जुड़ी दिक्कत के लिए DJB MT
-
बिल संबंधी दिक्कत है तो DJB BL
-
मैनहोल कवर न होने पर DJB M

ट्रांसपोर्ट [TRANSPORT DEPARTMENT]
मेट्रो [METRO]

www.delhimetrorail.com
मेट्रो संबंधी किसी भी समस्या के लिए ईमेल कर सकते हैं :
ईमेल helpline@dmrc.org
हेल्पलाइन : 011-155-370, 011-22561231, 2218-5555 (24 घंटे, सातों दिन)
गुम हो गए सामान के लिए : 011-2386-0837 (सोमवार से शनिवार, सुबह 9 से शाम 5 बजे तक)

ट्रेन [RAIL]
www.indianrailways.gov.in
रेल मंत्रालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने का ऑप्शन Complaint and Suggestionनाम से मौजूद है। इसके अलावा आप Zonal Railways के कॉलम पर क्लिक कर संबंधित रेलवे के सीनियर अधिकारियों की ईमेल आईडी और फोन नंबर जान सकते हैं।

फोन : 139 (24 घंटे, सातों दिन, किसी भी शिकायत के लिए)
फोन : 155210, 097176-38892 (रेलकर्मी के रिश्वत मांगने की शिकायत के लिए)
चलती ट्रेन में शिकायत के लिए SMS : 097176-30982
दिल्ली डिविजन में शिकायत के लिए : 011-2334-5686
दिल्ली में कोहरे में ट्रेनों की जानकारी के लिए : 011-2374-7110

नोट : बुकिंग क्लर्क की बदसलूकी के लिए रिजर्वेशन ऑफिस में उपलब्ध कंप्लेंट बुक में शिकायत दर्ज की जा सकती है। स्टेशन पर होने वाली किसी भी परेशानी के लिए स्टेशन मास्टर के पास मौजूद कंप्लेंट बुक और ट्रेन में टीटीई की कंप्लेंट बुक में शिकायत दर्ज करें।

डीटीसी [DTC]
www.delhi.gov.in
डीटीसी बस के ड्राइवर, कंडक्टर की बदसलूकी या दूसरी शिकायतों के लिए वेबासइट पर local services में जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा नीचे दिए ईमेल या नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं।
ईमेल : dtctrdoptt@yahoo.com, dtc@bol.net.in
सेंट्रल कंप्लेंट रूम : 011-2337-0373/74 (24 घंटे, सातों दिन)
हेल्पलाइन नंबर : 18001-18181 (24 घंटे, सातों दिन)

फोन [PHONE / TELCOME]

MTNL
www.mtnldelhi.in
फोन : 1500, 198 (ये दोनों नंबर आप MTNL लैंडलाइन फोन से ही मिला सकते हैं।)
MTNL
के लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड और मोबाइल फोन से जुड़ी समस्या हल न होने पर सीनियर अधिकारियों से संपर्क करें। ऊपर दी वेबसाइट पर Customer Care के ऑप्शन पर क्लिक करने से सीनियर अधिकारियों के फोन नंबर और ईमेल एड्रेस नजर आते हैं। इन आईडी पर मेल करने के कारगर रिजल्ट देखे गए हैं।

वोडाफोन [VODAPHONE]
www.vodafone.in
फोन : 111 (24 घंटे, सातों दिन)
दूसरी कंपनी के मोबाइल से : 98110-98110
(24
घंटे, सातों दिन)
इस वेबसाइट पर Support के ऑप्शन पर माउस ले जाने से Got A Problem का ऑप्शन आता है। यहां पर Customer Care डिपार्टमेंट का एड्रेस, फोन नंबर और ईमेल एड्रेस दिया गया है। साथ ही Appellate Authority की डिटेल्स भी दी गई हैं।

एयरटेल [AIRTEL]
www.airtel.in
फोन : 121 (24 घंटे, सातों दिन)
दूसरी कंपनी के मोबाइल से : 98100-12345
वेबसाइट पर Contact Us के ऑप्शन पर क्लिक करने से कोई जानकारी नहीं आती, लेकिन I am looking for का ऑप्शन आता है। इस ऑप्शन में जाकर शिकायत और दूसरी जानकारी पा सकते हैं।

आइडिया [IDEA]
www.indeacellular.com
फोन : 198 (24 घंटे, सातों दिन)
दूसरी कंपनी के मोबाइल से : 98910-12345
वेबसाइट पर अपना रीजन सिलेक्ट करने पर Contact Us के ऑप्शन में कस्टमर केयर डिपार्टमेंट की ईमेल और दूसरी जानकारियां दी गई हैं। यहीं पर Customer Care पर क्लिक करने से Appellate Authority की जानकारी आती है। सभी रीजन के Customer Care और Appellatte Authority
अलग-अलग हैं।

रिलायंस [RELIANCE]
www.rcom.co.in
ईमेल : customercare@relianceada.com
फोन : *333 (24 घंटे, सातों दिन)
दूसरी कंपनी के मोबाइल से : 011-3033-3333 (24 घंटे, सातों दिन)
वेबसाइट पर Contact Us पर क्लिक करने से Customer Care का ऑप्शन आता है। यहां ऊपर लिखी कस्टमर केयर डिपार्टमेंट की ईमेल आईडी के अलावा एपीलेट अथॉरिटी की ईमेल आईडी भी दी गई है। कस्टमर केयर को लिखे आपके मेल का अगले 7 दिनों के अंदर संतोषजनक जवाब न मिले तो Appellate Authority के ऑप्शन पर क्लिक करने से देशभर के अथॉरिटी के नाम, पते और ईमेल एड्रेस आते हैं। अपने एरिया के मुताबिक यहां अपील करें। यहां पर कार्रवाई जरूर होती है।

बैंक [BANK]
बैंकिंग ओम्बड्समैन
www.bankingobdudsman.rbi.org.in
बैंक में कोई भी परेशानी होने और बैंक मैनेजर के इस पर ध्यान न देने पर आप अपनी शिकायत कंप्लेंट बुक में दर्ज कर उसकी कॉपी की मांग करें। बैंक अधिकारी कंप्लेंट बुक उपलब्ध न कराए तो लिखित शिकायत को बैंक में रिसीव कराएं। बैंक से जवाब न मिले या उससे असंतुष्ट हों तो अगले एक महीने के बाद आप सीधे बैंकिंग ओम्बड्समैन को शिकायत कर सकते हैं।
ईमेल leonewdelhi@rbi.org.in
एड्रेस : बैंकिंग ओम्बड्समैन, रिजर्व बैंक बिल्डिंग, सेकंड फ्लोर, संसद मार्ग, नई दिल्ली-110001
रिकवरी एजेंट से धमकी मिलने पर 100 नंबर पर पुलिस कंट्रोल रूम को कॉल

ग्राहक सेवा केंद्र [DELHI CUSTOMER SERVICE CENTER]
दिल्ली के किसी भी सरकारी बैंक की किसी भी ब्रांच के खिलाफ अगर आपको शिकायत है तो उस बैंक की ब्रांच और नाम-पता देते हुए ग्राहक सेवा केंद्र को अपनी शिकायत भेजें :
ईमेल inspctrl@bol.net.in
फोन : 011-2574-4830
एड्रेस : पोस्ट बॉक्स-458,
नई दिल्ली -110001

हेल्थ [HEALTH DEPARTMENT]

डॉक्टर [DOCTOR]
www.delhimedicalcouncil.nic.in
डॉक्टर के इलाज से संतुष्ट न हों, डॉक्टर गलत इलाज कर दे, फीस ज्यादा वसूले या कोई और शिकायत हो तो दिल्ली मेडिकल काउंसिल को सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9:30 से दोपहर बाद 4:30 बजे तक लिखित शिकायत कर सकते हैं।
ईमेलः delhimedicalcouncil@gmail.com
फोनः 011-2323-7962
एड्रेसः सेक्रेटरी, दिल्ली मेडिकल काउंसिल, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, बहादुरशाह जफर मार्ग, नई दिल्ली-110002

केमिस्ट [CHEMIST]
health.delhigovt.nic.in
केमिस्ट के गलत या एक्सपायर्ड दवा देने या ज्यादा पैसे वसूलने पर दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य महानिदेशालय में शिकायत कर सकते हैं:
ईमेलः dirdhs@nic.in
फोनः 011-2239-3515
एड्रेसः ग्रीवेंस सेल, स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय, एफ-17, कड़कड़डूमा, दिल्ली-110032

कंस्यूमर गुड्स [CONSUMER GOODS]
ncdrc.nic.in
प्रॉडक्ट खराब होने की स्थिति में अगर कंपनी आपकी समस्या का हल न करे तो आप जिला उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज कर नए प्रॉडक्ट के अलावा हर्जाने की मांग भी कर सकते हैं। अपने इलाके की जिला फोरम जानने के लिए ऊपर दी गई वेबसाइट पर जाकर लेफ्ट साइड में District Forums पर क्लिक करें।

फोनः 011-2323-2262/2323-5069
एड्रेसः डायरेक्टर, उपभोक्ता मामले एवं जन शिकायत विभाग, मानक भवन, 9 बहादुर शाह जफर मार्ग, नई दिल्ली-110002
नोट : फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक्स या दूसरी कोई भी चीज खरीदने के बाद अपने पास बिल संभाल कर रखें। अगर आप आईएसआई मार्क वाले प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी से संतुष्ट नहीं हैं तो कंपनी को उसके बदले नया प्रॉडक्ट देना होगा।

फूड सप्लाई ऐंड कंस्यूमर अफेयर्स डिपार्टमेंट [FOOD SUPPLY AND CONSUMER AFFAIR DEPARTMENT]
आप यहां मिलावटी, नकली या डुप्लिकेट सामान या ज्यादा रेट के लिए शिकायत कर सकते हैं :
फोनः 011-2337-0799/2337-0258/2337-8644
एड्रेसः राज्य आयोग, ए ब्लॉक, र्फस्ट फ्लोर, विकास भवन, इंदप्रस्थ एस्टेट, नई दिल्ली-110002
फोनः 011-2331-7690
एड्रेसः नैशनल कमिशन, ए विंग, 5वीं मंजिल, इंडियन ऑयल बिल्डिंग, जनपथ भवन (पुरानी), जनपथ, नई दिल्ली-110001

डाक सेवा [ POSTAL SERVICE]
www.indiapost.gov.in
पोस्टल डिपार्टमेंट की इस वेबसाइट पर Customer Care के तहत शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
नोट : डाक विभाग सामान्य डाक की डिलिवरी के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार नहीं है। किसी भी रजिस्टर्ड लेटर, पार्सल, मनीऑर्डर, स्पीड पोस्ट आदि गुम हो जाने पर पोस्टमास्टर को लिखित रूप से सूचित कर उसकी कॉपी जरूर लें। पोस्ट ऑफिस की कंप्लेंट बुक में भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

डीडीए [ DELHI DEVELOPMENT AUTHORITY]
www.dda.org.in
डीडीए के तहत किसी समस्या (हाउसिंग, पार्क, पार्किंग आदि) का हल अधिकारियों के स्तर पर न हो पाने पर डीडीए के उपाध्यक्ष को लिख सकते हैं :
ईमेल : vcdda@dda.org.in
फोन : 011-2469-7900 (सोमवार से शुक्रवार, सुबह 9:30 से शाम 6 बजे तक)
एड्रेस : उपाध्यक्ष, डीडीए, विकास सदन, बी ब्लॉक, पहली मंजिल, आईएनए, नई दिल्ली-110013

डिपार्टमेंट में करप्शन की शिकायत के लिए [REPORT OF CORRUPTION IN DEPARTMENT]
ईमेल : cvo@dda.org.in
फोन : 011-2462-1489 (सोमवार से शुक्रवार,
सुबह 10 से शाम 6 बजे तक)
एड्रेस : चीफ विजिलेंस ऑफिसर, बी-ब्लॉक, 7वीं मंजिल, विकास सदन, आईएनए, नई दिल्ली-110023

डीडीए के चेयरमैन होने के नाते किसी भी शिकायत के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल से भी संपर्क कर सकते हैं :
ईमेल : lgdelhi@dda.org.in, lggc.delhi.@nic.in
फोन : 011-155355 (24 घंटे, सातों दिन)
एड्रेस : उपराज्यपाल (दिल्ली), राजनिवास, कोर्ट लेन, दिल्ली-110054

कुकिंग गैस [ COOKING GAS ]
इंडेन : www.indane.co.in
एचपी गैस :www.hindustanpetroleum.com
भारत गैस : ebhartgas.com
इन तीनों वेबसाइट्स पर Transparency Portal का ऑप्शन हैं। यहां आप सिलिंडर की पिछले बरसों की अपनी खपत का स्टेटस चेक करने के अलावा सिलिंडर का वजन कम होने या सिलिंडर देर से मिलने की ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

फोन : 18002-33355 (24 घंटे, सातों दिन)
यहां तीनों गैस कंपनियों के लिए शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक शिकायत ऑपरेटर को और इसके बाद वॉयस मेल में रेकॉर्ड कर शिकायत कर सकते हैं।

खाने की चीजे [EATABLE GOODS]
www.delhi.gov.in/PFA
रेस्तरां, रेलवे स्टेशन या दूसरी किसी भी जगह पर सर्विस ठीक न मिलने, खाना खराब होने या मिलावट आदि की शिकायत के लिए उनकी कंप्लेंट बुक या मैनेजमेंट को लिख सकते हैं। समस्या हल न होने पर दिल्ली सरकार के फूड डिपार्टमेंट में जाकर शिकायत कर सकते हैं।
ईमेल : cfss.delhi@nic.in
फोन : 011-2719-4858 (सोमवार से शुक्रवार, सुबह 9:30 से शाम 6 बजे तक)
एड्रेस : डायरेक्टर, डिपार्टमेंट ऑफ फूड सेफ्टी, ए-20, लॉरेंस रोड इंडस्ट्रियल एरिया, रिंग रोड, दिल्ली-110035

MRP (
पैक पर लिखा दाम) से ज्यादा वसूली, वजन कम होने, सामान कम होने, MRP पर स्टिकर लगाना, एक्सपायरी डेट का सामान बेचना आदि शिकायत होने पर माप-तौल विभाग को संपर्क करें :
www.weights.delhigovt.nic.in
ईमेल :cwmd@hub.nic.in, info@nationalconsumerhelpline.in
फोन : 011-2337-9266 (सोमवार से शनिवार, सुबह 10 से शाम 6 बजे तक)
फोन : 18001-14000 (सोमवार से शनिवार, सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक)
एड्रेस : कंट्रोलर, माप-तौल विभाग, दिल्ली सरकार, कमरा नं : 117-118, सी-ब्लॉक, विकास भवन, आईपी एस्टेट, नई दिल्ली-110002

एजुकेशन [EDUCATION]
www.edudel.nic.in
स्कूल में दाखिला न होने, बेजा फीस वसूलने या किसी और तरह की शिकायत के लिए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के डायरेक्टर से शिकायत कर सकते हैं :
ईमेल : diredu@nic.in
फोन : 011-2389-0172

कुछ और हेल्पलाइन [OTHER HELPLINE NOS.]

आपकी सुनवाई [ANY PROBLEM WITHIN DELHI]
www.155345.in
दिल्ली से जुड़ी किसी भी समस्या के बारे में आपको अगर शिकायत करनी हो तो :
फोन : 011-155345 (24 घंटे, सातों दिन)

पब्लिक ग्रीवेंस कमिशन [DELHI PUBLIC SERVICE GRIEVANCE]
www.pgc.delhigovt.nic.in
अगर आपको राशन कार्ड, पानी, बिजली, सफाई, अवैध कब्जा, सरकारी कर्मचारी के एक्शन न लेने, पैसों की जबरन वसूली, पानी जमा होने और सीवेज की समस्या, पीएफ का भुगतान न होना, पेंशन, ट्रांसपोर्ट और सड़कों की मरम्मत को लेकर या कोई और शिकायत है तो लिखें :
एड्रेस : सेकंड फ्लोर, एम ब्लॉक, विकास भवन, आईपी एस्टेट, नई दिल्ली-110002

पुलिस [POLICE DEPARTMENT]
www.delhipolice.nic.in
पुलिस कंट्रोल रूम : 100 (24 घंटे, सातों दिन)
रात 11 बजे से तड़के 5 बजे के बीच किसी इमरजेंसी के लिए सीनियर पुलिस अफसरों से संपर्क करें :
पूरी दिल्ली के लिए : 87508-70099
नॉर्थ डिस्ट्रिक्ट : 87508-70199
नॉर्थ-वेस्ट डिस्ट्रिक्ट : 87508-70299
आउटर डिस्ट्रिक्ट : 87508-70399
सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट : 87508-70499
नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट : 87508-70599
ईस्ट डिस्ट्रिक्ट : 87508-70699
नॉर्थ-ईस्ट डिस्ट्रिक्ट : 87508-70799
साउथ डिस्ट्रिक्ट : 87508-70899
साउथ-ईस्ट डिस्ट्रिक्ट : 87508-70999
साउथ-वेस्ट डिस्ट्रिक्ट : 87508-71099
वेस्ट डिस्ट्रिक्ट : 87508-71199

पुलिस कंप्लेंट अथॉरिटी [POLICE COMPLAIN AUTHORITY]
www.pgc.delhigovt.nic.in
पुलिस कस्टडी में किसी की मौत, पुलिसकमीर् द्वारा गंभीर चोट, रेप और रेप की कोशिश, पैसों की वसूली, घर हथियाने जैसी शिकायतों को यहां लिखें :
ईमेल : pca.delhi@nic.in U
एड्रेस : एम ब्लॉक, विकास भवन, नई दिल्ली - 110110
अपराध और आतंकवाद की सूचना : 1090 (24 घंटे, सातों दिन)

ट्रैफिक पुलिस [TRAFFIC POLICE]
www.delhitrafficpolice.nic.in
दिल्ली के किसी भी इलाके में ट्रैफिक जाम की स्थिति, क्रेन से गाड़ी उठ जाने पर ट्रैफिक संबंधी किसी भी तरह की शिकायत या सुझाव के लिए यहां कॉल करें :
फोन : 011-2584-4444 (24 घंटे,

चालान की जानकारी [STATUS OF CHALAN]
SMS :
अगर आप यह पता लगाना चाहते हैं कि कहीं आपकी गाड़ी का कोई चालान पेंडिंग तो नहीं है, तो आप एसएमएस भेजकर पता लगा सकते हैं। मेसेज बॉक्स में जाकर N लिखें, स्पेस देकर गाड़ी का पूरा रजिस्ट्रेशन नंबर बिना किसी स्पेस लिखें, फिर मेसेज को 98114-52220 पर भेज दें। जवाब में जो मेसेज आएगा, उसमें गाड़ी का नंबर, पेंडिंग नोटिस चालान का नंबर, गाड़ी मालिक का नाम, नियम उल्लंघन की तारीख, जगह और जुर्माने की रकम लिखी होगी।

वेबसाइट से भी आप अपने पेंडिंग चालान जान सकते हैं। इसके लिए  http://delhitrafficpolice.nic.in/ पर जाएं और वहां Pending Notices हाइपरलिंक पर क्लिक करें। इसके बाद एक वेब पेज खुलेगा जिसमें आप अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर किसी भी पेंडिंग चालान या नोटिस के बारे में जान सकते हैं।

ऑटो रिक्शा [AUTO RICKSHAW]
www.delhitrafficpolice.nic.in
वेबसाइट के लेफ्ट साइड पर बने लिंक्स में Traffic Police-Public Interface पर जाएं। वहां से Complaint Card पर क्लिक करें। डिटेल्स भरकर submit कर दें।
हेल्पलाइन : 011-2584-4444
SMS:
अगर ऑटो वाला जाने से मना करे, तो मेसेज बॉक्स में क्रश्वस्न लिखें, स्पेस देकर ऑटो का नंबर लिखें। फिर स्पेस देकर लोकेशन लिखें और फिर स्पेस देकर टाइम। इसे 56767 पर भेज दें।
ज्यादा पैसे मांगने पर OVC लिखें, बदतमीजी करने पर रूढ्ढस् लिखें और परेशान करने पर ।।न्क्र लिखें। फिर उसी तरीके से उसी नंबर पर भेज दें।

एमसीडी [MUNICIPLE CORPORATION OF INDIA]
www.mcdonline.gov.in
वेबसाइट की राइट साइड में General Services में Grievance Management पर जाकर शिकायत कर सकते हैं :
इलाके में कुत्ते, बंदर का आतंक हो
घर/दफ्तर के पास जानवर मरा हो
आसपास अवैध निर्माण हो रहा हो
मच्छरों की भरमार हो
60
फुट से कम चौड़ी सड़कें टूटी हों
कचरा फैला हुआ हो
अवैध पार्किंग चल रही हो
कोई फुटपाथ, पार्क आदि की चीजों को नुकसान पहुंचा रहा हो
आपके इलाके की सड़क, पार्क आदि की सफाई नहीं हो रही हो
आपके इलाके में अवैध बूचड़खाना चल रहा हो

सिटी जोन : कंट्रोल रूम 011-2326-1527
सेंट्रल जोन : कंट्रोल रूम 011-2981-2700
साउथ जोन : कंट्रोल रूम 011-2652-2700
करोल बाग जोन : कंट्रोल रूम 011-2581-2700
सदर पहाड़गंज जोन : कंट्रोल रूम 011-2351-2700
वेस्ट जोन : कंट्रोल रूम 011-2542-2700
सिविल लाइंस जोन : कंट्रोल रूम 011-2394-2700
शाहदरा साउथ जोन: कंट्रोल रूम 011-2230-3700
शाहदरा नॉर्थ जोन : कंट्रोल रूम 011-2282-2700
नरेला जोन : कंट्रोल रूम 011-2778-3261
नजफगढ़ जोन : कंट्रोल रूम 011-2532-1235
रोहिणी जोन : कंट्रोल रूम 011-2704-2700
(
ये सभी नंबर 24 घंटे, सातों दिन काम करते हैं)  

पानी
www.noidaauthorityonline.com
पानी न आना, गंदा पानी आना, पानी का कनेक्शन मिलने में दिक्कत होना, पानी का बिल न आना या ज्यादा बिल आना, सीवर बंद होना जैसी समस्याओं के लिए ऊपर दिए नंबरों पर शिकायत कर सकते हैं :
अथॉरिटी कॉल सेंटर नंबर : 0120-242-5025/26/27 (सोम से शुक्र, सुबह 8 से रात 8 बजे तक) SMS :88601-12244

फोन : BSNL
www.bsnl.in
फोन : 1500, 180034-51500
बीएसएनएल की वेबसाइट के होम पेज पर My Account में Customer Care का ऑप्शन आता है। इस पर क्लिक कर रीजन के अनुसार शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यहीं पर कंप्लेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं और अपील भी कर सकते हैं।

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