बॉस से परेशान !!!!!

बॉस से परेशान होना दुनिया भर के कर्मचारियों की कॉमन प्रॉब्लम है। यही वजह है कि हरेक कर्मचारी अपने बॉस से परेशान होने का रोना रहता है। ऐसे में, आपको बॉस से लड़ने-झगड़ने की बजाय समझदारी से काम लेने की जरूरत है। तभी आप बॉस से डील कर पाएंगे:

आपकी प्रफेशनल लाइफ कैसी चल रही है, यह काफी कुछ आपके बॉस पर डिपेंड करता है। जहां कुछ लोग अच्छे बॉस की वजह से मजे में नौकरी कर रहे हैं, वहीं कुछ लोगों के बॉस ने उनका जीना हराम कर रखा है। गौरतलब है कि कर्मचारियों के बॉसेज से परेशान होने का सिलसिला न जाने कब से जारी है। यही वजह है कि बॉस आज दुनिया में सबसे ज्यादा हेट किए जाने वाली 'प्रजाति' में तब्दील हो चुके हैं।

ज्यादातर कर्मचारियों का मानना है कि उनके बॉस उन्हें परेशान करने की नीयत से काम करते हैं। खास बात यह है कि न सिर्फ इंडिया बल्कि दुनिया भर के कर्मचारी ऐसा कहते हैं। ऐसे में, तमाम लोगों की प्रफेशनल लाइफ अपने आप डिस्टर्ब हो गई है।

क्यों होते हैं वे ऐसे
बॉस को खराब बताने के पीछे कर्मचारियों के पास अपनी तमाम वजहें होती हैं। सायकायट्रिस्ट का कहना है , 'डेडलाइन का प्रेशर, दूसरे मेंबर्स का काम नहीं करना, कर्मचारी से हाई एक्सपेक्टेशन, पर्सनल प्रॉब्लम और दूसरी कई प्रॉब्लम की वजह से कर्मचारी बॉस से परेशान हो जाते हैं।'  या  'हो सकता है कि आपके बॉस के ऊपर अपने बॉस का बहुत ज्यादा प्रेशर हो, हो सकता है कि डिसिजन मेकिंग प्रोसेस में वह बॉटल कॉक की कंडिशन में हो। ऐसे में, उसे किसी भी तरह अपने आपको साबित करना होता है, जिसके लिए वह आपके ऊपर प्रेशर बना रहा है।'

कर्मचारियों पर इफेक्ट
बॉस की गुस्सैल नेचर का कर्मचारियों पर फिजिकल, मेंटल और इमोशनल इफेक्ट पड़ सकता है। देखने में आया है कि अपने कर्मचारियों के साथ अच्छा बिहेव नहीं करने वाले बॉस के साथ काम करने वाले कर्मचारियों को कई परेशानियां हो जाती हैं। उनमें इरिटेशन, गुस्सा, लो आउटपुट, ज्यादा छुट्टियां, लो कॉन्फिडेंस, आपसी झगड़ा और बहुत ज्यादा स्मोकिंग करने जैसी प्रॉब्लम आ जाती हैं। मीडिया प्रफेशनल नेहा भगत अपनी पिछली बॉस के साथ हुए एक्सपीरियंस को याद करके कांप उठती हैं।

लोगो  का मानना है कि अगर आपका बॉस आपके काम की तारीफ नहीं करता, तो इसका आपके काम पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ सकता है। अगर आप लगातार अच्छा काम कर रहे हैं और आपका बॉस जानबूझ कर अनजान बना हुआ है या फिर खुद को ऐसा दिखाता है, तो इससे आपकी काम करने की इच्छा खत्म हो सकती है। या फिर ऐसा भी हो सकता है कि आप काम छोड़कर हर वक्त बस बॉस को इंप्रेस करने में जुट जाएं। जाहिर है, इसका सीधा-सीधा असर आपके काम पर ही होगा।

कैसे निपटें बॉस से
किसी भी कर्मचारी के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है कि वह अपने बॉस के साथ प्रफेशनल रिलेशनशिप कायम रखे और उन्हें पर्सनल रिलेशनशिप में मिक्स न करे। इसके अलावा, गुस्सैल बॉस के साथ डील करते वक्त अपने आपको और अपने इमोशंस को काबू में रखिए। खासकर जब बॉस गुस्से में हो, तो आपको खुद को कूल रखने की जरूरत है। ऐसे में, आपको अपनी स्किल्स का इस्तेमाल करते हुए यह दिखाना चाहिए कि आप बॉस की बात सुन रहे हो।

अगर आप बहस में नहीं पड़ेंगे, तो आपको झगड़ा खत्म करने में आसानी होगी। अगर आपको वाकई बॉस की कोई बात गलत लग रही है, तो आप उससे लड़ने-झगड़ने की बजाय अपनी बात मजबूती से रखकर चुप हो जाइए।'

अपनाएं ये टिप्स
- अपनी प्रॉब्लम्स को एचआर डिपार्टमेंट और जिम्मेदार लोगों तक पहुंचाते रहें।

- फैमिली के साथ घूमने-फिरने और इंजॉय करने के बाद आप ऑफिस आएंगे, तो आपको टेंशन नहीं होगी।

- जरूरत पर ना कहना जरूर सीखें।

- रिलेक्स टेक्नीक से आप टेंशन दूर कर सकते हैं और सहनशक्ति बढ़ा सकते हैं।

- अपने कलीग्स के साथ अच्छी बॉन्डिंग करके आप ऑफिस के माहौल को लाइट कर सकते हैं और बॉस की टेंशन से बच सकते हैं।

- बॉस की कही गई किसी बात को पर्सनली नेगेटिव न लें।

0 Responses to “बॉस से परेशान !!!!!”

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
All Rights Reserved Roysahab My Digital Diary